Saturday, October 19, 2019
HINDI NEWS PORTAL
Home > Samachar > जयप्रकाश नारायण की पुण्य -तिथि और इंडियन एयर फोर्स डे पर , क्या बोले राजद विधायक लालबाबु राम ।

जयप्रकाश नारायण की पुण्य -तिथि और इंडियन एयर फोर्स डे पर , क्या बोले राजद विधायक लालबाबु राम ।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की पुण्य -तिथि पर आयोजित एक श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए राजद के प्रांतीय नेता व सकरा विधायक लालबाबू राम ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सिद्धांत आज भी प्रसांगिक है एवं हमारे देश के नौजवानों के लिए प्रेरणास्रोत है । उन्होंने कहा कि जेपी भारत के युवाओं के लिए ऐसे समाज का निर्माण करना चाहते थे जिसमें समानता हो, सबको रोजी मिले, क्षेत्रीय विषमता समाप्त हो, समाज अमन चैन और शांति से रहे, आज उनके स्मृति – दिवस के अवसर पर हमें उनके विचारों के आधार पर समाज निर्माण का संकल्प लेना चाहिए । माननीय विधायक ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे । उन्हें सम्पूर्ण क्रांति के महानायक के रूप में सदैव याद किया जाता रहेगा । गांधी के बाद अगर किसी दूसरे ने अहिंसक क्रांति की तो वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण हैं ।

राजद के प्रांतीय नेता व सकरा विधायक लालबाबू राम ने इंडियन एयर फोर्स डे पर सेना के जवानों को बधाई व शुभकामनाएं दी है । अपने बधाई सन्देश में विधायक लालबाबू राम ने कहा है कि देश को सेना पर गर्व है l उन्होंने कहा कि सेना दुश्मन देशों से युद्ध के अलावा देश में आई बाढ़ जैसे हालातों में भी राहत बचाव कार्यक्रमों मे अपना योगदान देती है। सेना के जवान हमेशा से अपनी जान जोखिम में डालकर आपदा में फंसे लोगों को बाहर निकालती है और उन्हें राहत शिविरों में सुरक्षित पहुंचाती है। साल 2019 में देश का करीब आधा हिस्सा बाढ़ से ग्रसित रहा, तब देश की वायुसेना के जवान ही देवदूत बनकर लोगों को मुश्किल हालात से बचा पाए।

उन्होंने कहा कि वायु सेना में करीब पौने दो लाख जवान और 1400 के करीब लड़ाकू विमान और 60 से ज्यादा एयरबेस हैं। देश की वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी एयरफोर्स में शुमार है। भारतीय वायुसेना के मिशन, सशस्त्र बल अधिनियम 1947 के द्वारा परिभाषित किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 में हुआ था। तभी से सेना के सम्मान में हर साल 8 अक्टूबर के दिन वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन सेना के जवान जमीं से लेकर आसमान में अपनी शक्ति और पराक्रम को दर्शाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *