Tuesday, June 18, 2019
HINDI NEWS PORTAL
Home > Samachar > तीन राज्यों में कांग्रेसी बने मुख्यमंत्री , लहराया बदलाव का परचम , मध्यप्रदेश में किसानों का कर्ज़ माफ़ ।

तीन राज्यों में कांग्रेसी बने मुख्यमंत्री , लहराया बदलाव का परचम , मध्यप्रदेश में किसानों का कर्ज़ माफ़ ।

मध्यप्रदेश , छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने और इस प्रकार राहुल गांधी ने आरंभिक पारी जीत के साथ संपन्न की । शपथग्रहण समारोह में अन्य पार्टियों के नेताओं के शामिल होने से जो संदेश लोगों को दिया गया है , वो केंद्र में बदलाव की ओर इशारा करता है । इसे भाजपा की विफल होती नीतियों को जनता का जवाब भी समझा जा सकता है । अब आगे की राह केंद्रीय सरकार के लिए कठिन होगी और 2019 के लोकसभा चुनाव में उसे काफी पसीना बहाना होगा ।

शपथग्रहण के कुछ ही देर बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने जिस प्रकार किसानों के कर्ज़ माफी की फाइल पर हसताक्षर कर के पहला वादा पूरा कर दिया है , इस से अंदाजा होता है कि वो काफी ठोस इरादा लेकर आए हैं । किसानों की कर्ज़ माफी एक अहम मुद्दा था , किसानों के दो लाख तक के कर्ज़ माफ़ कर के मुख्यमंत्री ने किसानों को बड़ा सहारा दिया है । परदेश में तीस लाख लोगों को इस से लाभ होगा और किसान नई ऊर्जा के साथ खेती करेंगे ।

राजस्थान और छ्तीसगढ़ में भी बदलाव की लहर नज़र आनी चाहिए और यहां भी जनता की हित को ध्यान में रख कर सरकार को प्रोग्राम बनाना होगा । सरकार का सीधा संबंध जनता से होना चाहिए , वही जनता जिस से वोट लेने के लिए नेता चिकनी चिकनी बातें करते है ,अपने को सेवक बताते है और जीत हासिल करते ही सेवक से मालिक बन जाते हैं । कांग्रेसी नेता भले सेवक न बनें , मालिक ही रहें मगर धरती पर ही रहें ताकि जनता के दुख का अनुभव कर सकें ।