Saturday, October 19, 2019
HINDI NEWS PORTAL
Home > Samachar > समस्तीपुर में सम्मान समारोह का आयोजन ।

समस्तीपुर में सम्मान समारोह का आयोजन ।

समस्तीपुर प्रखंड के केवस निजामत पंचायत में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तस्वीर पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक ने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती है । उन्हें तराशने के लिए शिक्षक रूपी कारीगर की आवश्यकता होती है। शिक्षक उस कुम्हार की भांति होते हैं, जो ऊपर से तो चोट करते है लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें संवारने के लिए मेहनत करते रहते हैं। उन्होंने बच्चों से समय का सदुपयोग करने की सीख दी। कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक शाहीन ने कहा कि बच्चों में जीवन के प्रति एक लक्ष्य होना चाहिए एवं लक्ष्य की प्राप्ति कठिन परिश्रम से ही संभव है। सफल विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं । विद्यार्थी जीवन बहुत ही कठिन होता है। असफलता से कभी निराश होने की जरूरत नहीं है , असफलता ही सफलता की कुंजी है । उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच आपके व्यक्तित्व के विकास में मील का पत्थर साबित होगी । बच्चों को हमेशा अपने सोच को सकारात्मक रखना चाहिए । असफल होने पर निराश होने की जरूरत नहीं होती है । जो असफल होता है उसे इस बात का ज्ञान होता है कि क्या कमी रह गयी । उस कमी को दूर कर के आगे बढ़ सकते हैं ।

उन्होंने कहा कि पुरस्कार अच्छे व्यवहार को और प्रतिस्पर्धी भावना को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। मेहनत और लगन के दम पर उसे मंजिल मिल जाती है। शिक्षा पाने का लक्ष्य केवल किसी कंपनी या सरकारी विभाग में उच्च पदों पर आसीन हो जाना नहीं है । एक श्रेष्ठ समाज की रचना में सक्रिय भूमिका निभाना उद्देश्य होना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *