Home > Samachar > इंदिरा गांधी की 102 वीं जयंती मनाई गई ।

इंदिरा गांधी की 102 वीं जयंती मनाई गई ।

आज दिनांक -19.11.19 को समस्तीपुर प्रखंड के विशनपुर चौक पर “इंदिरा स्मारक कमिटी ” के द्वारा भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री अमर शहीद इंदिरा गाँधी जी की 102 वी “जयंती समारोह ” बेहद हर्ष व उल्लास के साथ मनाई गई । उनके तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया l कार्यक्रम को “संकल्प दिवस ” के रूप में मनाया गया ।
अध्यक्षता कांग्रेस के पूर्व जिला महासचिव ठाकुर मनोज भारद्वाज, संचालन जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर तथा धन्यवाद् ज्ञापन कांग्रेस के वरीय नेता सरोज कुमार सिंह ने की । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर ने कहा कि 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में आनंद भवन में एक ऐसी महान विभूती का जन्म हुआ जिसने न केवल भारतीय राजनीति को नये आयाम दिये बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी एक युग बनकर छाई रहीं।

रवीन्द्रनाथ टैगोर की “प्रियदर्शिनी”, नेहरु की इंदिरा, मोरार जी देसाई की गुंगी गुङिया, दृढ़निश्चयी और किसी भी तरह की परिस्थिति से जूझने और जीतने की क्षमता रखने वाली शक्तीशाली महिला श्रीमति इंदिरा गाँधी भारत की पहली एवं अब तक की एक मात्र महिला प्रधानमंत्री हैं l भारतीय राजनीति के इतिहास में इंदिरा गांधी को विशेष रूप से याद रखा जाता है। इंदिरा गांधी ही थीं जिनके बुलंद हौसलों के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेके थे। राष्ट्र-निर्माण में उनका योगदान महत्वपूर्ण है। देश के लिए उनका प्रेम और जन कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमेशा प्रेरित करती रहेगी।’’
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व जिले के चर्चित पत्रकार राजकुमार राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश में इंदिरा गांधी की अलग पहचान थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने इन्हें दुर्गा कहा था। इंदिरा गांधी अपने कार्यकाल के दौरन कभी भी कड़े फैसले लेने से पीछे नहीं हटती थीं। इसी कारण वे दुनिया के ताकतवर नेताओं में शुमार थीं। इंदिरा गांधी ने बतौर प्रधानमंत्री कई महत्वपूर्ण और साहसिक फैसले लिए। उनके फैसले ने देश को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाया। 

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कांग्रेस के पूर्व जिला महासचिव मनोज कुमार राय ने कहा कि इंदिरा गांधी को तीन कामों के लिए देश सदैव याद करता रहेगा। पहला बैंकों का राष्ट्रीयकरण, दूसरा राजा-रजवाड़ों के प्रिवीपर्स की समाप्ति और तीसरा पाकिस्तान को युद्ध में पराजित कर बांग्लादेश का उदय। अपने सम्बोधन के क्रम में कांग्रेस के वरीय नेता सरोज कुमार सिंह ने कहा की लोकप्रिय समाजसेवी , कुशल नेतृत्वकर्ता व संगठनकर्ता तथा एक सफल प्रधानमंत्री के रूप में स्मृति-शेष भारत रत्न इंदिरा गाँधी जी सदैव याद किये जाते रहेंगे । मौके पर कांग्रेस के पूर्व जिला महासचिव ठाकुर मनोज भारद्वाज के द्वारा बच्चो के बीच कलम , कॉपी, पेंसिल तथा जलेबियाँ भी वितरित की गई । कार्यक्रम को कांग्रेस के वरीय नेता सरोज कुमार सिंह , रामविलास राय, देविता देवी , राम नारायण शर्मा , राम सकल राम, राजद नेता मोo आसिफ इकबाल, लक्ष्मी पंडित , रामू राय, श्याम चन्द्र राय, डाo मोहन ठाकुर , मोo वशीर अहमद , मोo ￰सलीम , मनोज कुमार राय , नीरज कुमार, आदि ने भी सम्बोधित किया l