Wednesday, November 20, 2019
Home > Samachar > समस्तीपुर जिला में मुख्य मंत्री द्वारा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास ।

समस्तीपुर जिला में मुख्य मंत्री द्वारा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास ।

बिहार के समस्तीपुर जिला में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल प्रस्तावित था जो केन्द्र सरकार द्वारा 2012 में ही पास हो गया था , लेकिन ज़मीन न मिलने के कारण इस का काम शुरू नहीं हो सका था । समस्तीपुर जिला के सराय रंजन प्रखण्ड के नरघोघी में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राम जानकी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे , राज्य सभा सांसद राम नाथ ठाकुर, नवनिर्वाचित समस्तीपुर सांसद प्रिंस राज और बड़ी संख्या में एन डी ए के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शिलान्यास के साथ कार्य भी शुरू कर दिया गया । 500 बेड के अस्पताल के साथ ही मेडिकल कॉलेज और आवास का निर्माण कार्य डेढ़ वर्ष में पूरा हो जाने का लक्ष्य तय किया गया है । इस के निर्माण में लग भग 600 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है जिस में 20 प्रतिशत केन्द्र और 80 प्रतिशत धन राज्य सरकार लगाएगी । इस मेडिकल कॉलेज के लिए 21एकड़ ज़मीन श्रीराम जानकी मठ ने दी है, इसी कारण से इस का नाम राम जानकी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रखा गया है । ज़मीन प्राप्त करने और अन्य कठिनाइयों को दूर करने में विजय कुमार चौधरी की मुख्य भूमिका रही है ।

दूसरी ओर राजद , कांग्रेस और उनकी सहयोगी पार्टियों ने राजद विधायक अख़्तरुल इसलाम शाहीन के नेत्रेत्व में शिलान्यास का जमकर विरोध किया है । उन का कहना था कि पहले ये मेडिकल कॉलेज जिला मुख्यालय से मात्र दो किलोमीटर की दूरी पर जितवारपुर में हाउसिंग बोर्ड की ज़मीन पर बनना था और सारी प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी थी , लेकिन किसी एक नेता के प्रभाव में मेडिकल कॉलेज को सराय रंजन शिफ्ट कर दिया गया जहाँ इलाज के लिए आने जाने वालों को बड़ी दिक़्क़त होगी । समस्तीपुर में होता तो इलाज के लिए आने वालों को आसानी होती । विरोध कर रहे नेताओं ने अपना सर मुंडन करा कर विरोध प्रकट किया ।

शिलान्यास के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद और कांग्रेस के नेताओं द्वारा विरोध करने को लेकर मज़ाकिया अंदाज़ में कहा कि कोई राजद का विधायक शिलान्यास का विरोध कर रहा है कि मेडिकल कॉलेज समस्तीपुर में नहीं बनकर सराय रंजन में बन रहा है । तो मैं जनता से जानना चाहता हूँ कि ये सराय रंजन समस्तीपुर जिला में नहीं तो क्या दरभंगा और बेगुसराय जिला में है । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मीडिया ऐसे लोगों की न्यूज़ चला कर हीरो न बनाए ।

रिपोर्ट : फ़ैज़ इलाही ( समस्तीपुर )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *