Home > Vyakti Veshesh > हिंदी सिनेमा के मशहूर कलाकार क़ादर खान ।

हिंदी सिनेमा के मशहूर कलाकार क़ादर खान ।

हिंदी सिनेमा के मशहूर कलाकार क़ादर खान , 31 दिसंबर 2018 को इस दुनिया को हमेशा के लिये छोड़ कर चले गये । अपनी एक्टिंग के साथ अपने संवाद लेखन के लिये भी वो बहुत प्रसिद्ध हुए । उन्होंने 250 से अधिक फ़िल्मों में अभिनय किया , वैसे तो उन्होंने बहुत सी फिल्मों के लिए संवाद लिखा लेकिन अमिताभ बच्चन को सुपर स्टार और मिलेनियम स्टार बनाने में उनके द्वारा लिखे संवाद का बड़ा हाथ रहा है ।

क़ादर ख़ान का जन्म काबुल , अफ़्गानिस्तान में हुआ , मुंबई , भारत कार्य क्षेत्र बना और निधन कनाडा में हुआ , अंतिम समय में उन्होंने फ़िल्मी दुनिया से खुद को अलग कर लिया था और कनाडा में इलाज करा रहे थे । फ़िल्मी दुनिया जिस प्रकार का सलूक सब के साथ करती रही है , उसी प्रकार इनके साथ भी किया तो इस में कोई हैरत की बात नहीं है । फिल्म जगत में अगर कोई कलाकार एक्टिव रहते हुए मौत को गले लगाले तो ठीक इनेक्टिव हो कर दुनिया छोड़ी तो कोई पूछने वाला नहीं । वैसे क़ादर खान के लिए सोशल मीडिया ने बहुत लिखा और दिखाया , वर्ना हिंदी फ़िल्मों में रुचि रखने वाले नौजवान क़ादर खान को जान भी नहीं पाते ।

क़ादर खान के निधन पर दिल्ली के मशहूर शायर अहमद अली बरक़ी आज़मी ने एक कविता लिखी है , कविता उर्दू भाषा में लिखी गई है , इस लिये उर्दू न जानने वालों के लिये कुछ शब्द मुश्किल ज़रूर हैं लेकिन वो समझ जायेंगे ।

फ़ख़रे हिंदूसेतां थे क़ादर खां
फ़िल्मी दुनिया की जां थे क़ादर खां

हिंद हो या कि वो कनेडा हो
सुर्ख़रू थे जहाँ थे क़ादर खां

उनकी फिल्मों के हैं सभी मद्दाह
सब के विर्दे जबां थे क़ादर खां

थे वो हरदिल अज़ीज़ इक फनकार
फ़ख़रे दानिशवरां थे क़ादर खां

अपने बे मिस्ल कारनामों से
अज़मतों के निशां थे क़ादर खां

लबो लहजे से अपनी फिल्मों में
हुस्न उर्दू ज़बाँ थे क़ादर खां

कामरानी व सरबलंदी की
दिल नशीं दास्तां थे क़ादर खां